गिफ्ट डीड की जमीन खाली करा करा रहा नगर निगम

रांची। रांची नगर निगम की ओर से इन दिनों शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को निगम ने गिफ्ट डीड में मिली जमीन को कब्जे से मुक्त कराने का अभियान शुरू किया। नगर निगम ने सोमवार को इसके लिए शुरुआती कार्रवाई की।

नगर निगम का टाउन प्लानिंग सेक्शन ऐसे निर्माण कराने वाले बिल्डरों की सूची तैयार कर रहा है। टाउन प्लानिंग सेक्शन का कहना है कि सूची तैयार करने का काम चल रहा है। इसके बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा। सूची का काम पूरा होने के बाद संबंधित बिल्डरों को नोटिस दिया जायेगा। गिफ्ट डीड की जमीन वह होती है, जिसे नगर निगम नक्शा पास करते वक्त बिल्डर से लेता है। बिल्डर को बताया जाता है कि सड़क चौड़ी करने के लिए उसकी जमीन की जरूरत है। अगर किसी इलाके में सड़क आठ फीट चौड़ी है और उसे 14 फीट चौड़ा करना है, तो दोनों तरफ से तीन-तीन फीट जमीन गिफ्ट कराई जाती है। बिल्डरों ने गिफ्ट डीड की जमीन छोड़ने का वादा तो किया लेकिन उसे पूरा नहीं किया।

इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि कुछ जमीन पर पहले से ढांचा खड़ा रहता है। बिल्डर कहता है कि इसे हटा लिया जाएगा। नक्शे में भी इस बात का जिक्र रहता है कि नई इमारत बनने के बाद इस पुरानी इमारत को तोड़ दिया जाएगा। लेकिन लोग ऐसा नहीं करते इसीलिए यह अभियान चलाने की जरूरत पड़ी है।

Comments are closed.