बरकाकाना रूट से चले राजधानी एक्सप्रेस, विधायक ममता ने लिखा रेल मंत्री को पत्र

रामगढ़। विधायक ममता देवी ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर राजधानी एक्सप्रेस एवं चोपन एक्सप्रेस के पूर्व की भांति संचालन करने की मांग की है। ताकि रामगढ़ और इसके आसपास निवास करने वालो लोगो को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि रांची नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जो रांची से मुरी भाया बरकाकाना होकर दिल्ली सप्ताह में 2 दिन जाती थी। उस के मार्ग में परिवर्तन करते हुए अब सप्ताह में एक दिन बरकाकाना के जगह पर लोहरदगा टोरी मार से परिचालन का आदेश दिया गया। साथ ही रांची चोपन एक्सप्रेस भाया बरकाकाना ट्रेन जो सप्ताह में तीन दिन बरकाकाना होकर चलती थी। उसे भी विभाग द्वारा बंद किया गया है। विधायक ममता देवी ने कहा है कि रामगढ़ जिला एक औद्योगिक क्षेत्र है , जहां भारत सरकार की अनुषांगिक सीसीएल की कई परियोजनाएं संचालित है। इसके अलावा देश का सबसे बड़ा मिलिट्री ट्रेनिंग कैंप यहां मौजूद है। जिंदल , टाटा , एनटीपीसी जैसी महत्वपूर्ण इकाइयों के प्रतिष्ठान इस क्षेत्र में काम करती है। जहां से किसान , मजदूर व्यवसायिक , औद्योगिक एवं राजनीतिक गतिविधिया संचालित होती हैं । आवागमन के दृष्टिकोण से रामगढ़ जिले में बरकाकाना जंक्शन का एक महत्त्वपूर्ण स्थान है।

इस महत्वपूर्ण स्थान से रांची राजधानी एक्सप्रेस भाया बरकाकाना जो सप्ताह में दो दिन इस मार्ग से प्रस्थान करती थी उसे एक दिन करना एवं रांची चोपन जैसे महत्त्वपूर्ण ट्रेनों का बंद करना इस क्षेत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे निर्णयों से आमजनों सहित क्षेत्र के औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं व्यवसायिक गतिविधियों पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने रेल मंत्री से मामले में अविलंब हस्तक्षेप कर पूर्व की भांति दोनों ट्रेनों को चलाने की मांग की है।

Comments are closed.