प्रधानमंत्री रविवार को बैंक जमा बीमा कार्यक्रम में जमाकर्ताओं को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन में “जमाकर्ता पहले: 5 लाख रुपये तक गारंटीकृत समयबद्ध जमा बीमा भुगतान” पर समारोह को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को बताया कि समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री और आरबीआई गवर्नर भी मौजूद रहेंगे।

जमा बीमा भारत में कार्यरत सभी वाणिज्यिक बैंकों में सभी जमा जैसे बचत, सावधि, चालू, आवर्ती जमा आदि को कवर करता है। राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में कार्यरत राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों की जमाराशियों को भी कवर किया जाता है। एक अभूतपूर्व सुधार में, बैंक जमा बीमा कवर को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है।

प्रति बैंक 5 लाख रुपये प्रति जमाकर्ता के जमा बीमा कवरेज के साथ, पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में पूरी तरह से संरक्षित खातों की संख्या 80 प्रतिशत के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के मुकाबले कुल खातों की संख्या का 98.1 प्रतिशत थी।

अंतरिम भुगतान की पहली किश्त जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम द्वारा हाल ही में जारी की गई है, 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं से प्राप्त दावों के खिलाफ, जो आरबीआई द्वारा प्रतिबंध के तहत हैं। 1 लाख से अधिक जमाकर्ताओं के दावों के खिलाफ वैकल्पिक बैंक खातों में 1300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है।

Comments are closed.