ब्रिटेन में एक दिन में रिकॉर्ड 78 हजार केस, फ्रांस में 65 हजार से अधिक मामले

लंदन। ब्रिटेन में बुधवार को कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 78,610 नए मामले सामने आए। इससे पहले आठ जनवरी को सबसे ज्यादा 68,053 केस मिले थे। फ्रांस में भी 65,713 नए मामले मिले हैं। यहां पिछले एक हफ्ते के दौरान प्रतिदिन औसतन 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं जो पिछले साल नवंबर के बाद से सर्वाधिक है।

डाउनिंग स्ट्रीट में प्रेस कांफ्रेंस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि ओमिक्रोन के मामले दो दिन से भी कम समय में दोगुना हो रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने की बढ़ती संख्या से इस वैरिएंट के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने आने वाले दिनों में सख्त पाबंदियां लगाने की संभावनाओं को खारिज नहीं किया है और मास्क पहनने एवं जहां तक संभव हो घर से काम करने पर जोर दिया है।

यूरोपीय सेंटर फार डिजीज प्रीवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा है कि अगले महीने के मध्य तक ओमिक्रोन यूरोप में सबसे प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा और डेल्टा को भी पीछे छोड़ देगा। पैन अमेरिकन हेल्थ आर्गेनाइजेशन (पाहो) ने चेतावनी दी है कि लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देश कोरोना के इलाज में पीछे छूट सकते हैं। संगठन ने क्षेत्र में सभी को समान इलाज मुहैया कराने के लिए साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया है।

Comments are closed.