झारखंड में दोबारा शीतलहर के प्रबल आसार

रांची। झारखंड में मौसम का मिजाज अब भी तीखा बना हुआ है। कड़ाके की ठंड का लोग सामना कर रहे हैं। रविवार दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। कई जगह तापमान इस कदर नीचे चला गया है कि लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया। सुबह और शाम में तापमान कम होने के कारण लोग कनकनी महसूस कर रहे हैं।

नए साल में इस बार ठंड कपकपाएगी। क्याेंकि, इस बार तापमान 10 से नीचे आने के आसार जताए गए हैं। भारतीय माैसम विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि उत्तर-पश्चिम की ओर से एक बार फिर से ठंडी हवा चलेगी। इस वजह से रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। इस वजह से न्यूनतम तापमान 10 और 05 डिग्री के बीच रह सकता है

उन्होंने बताया कि दोपहर में धूप के कारण लोग थोड़ी राहत महससू करेंगे लेकिन सुबह और शाम में तापमान कम होने के कारण कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। अगले तीन दिनों के बाद झारखंड में शीतलहर के दूसरे दौर की शुरुआत होगी। मौसम विभाग का मानना है कि 27 दिसंबर को झारखंड में बादल छाए रहेंगे। इसके बाद 28 दिसंबर, 29 दिसंबर और 30 दिसंबर को राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने रविवार को बताया कि झारखंड के उत्तर पश्चिमी और निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। इस बारिश के कारण झारखंड में ठंड और बढ़ जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर पुन: झारखंड में देखने को मिलेगा। अभिषेक आनंद ने बताया कि एक बार फिर से राज्य में कड़ाके की सर्दी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। हल्की बारिश होने से झारखंड के जिलों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी।

न्यूनतम तापमान घटकर पांच डिग्री सेल्सियस तक होने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस नीचे आने की संभावना बन रही है। ऐसे में रांची, गुमला, लाेहरदगा, लातेहार, खूंटी, पलामू, गढ़वा, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, बाेकाराे, काेडरमा, गिरीडीह, धनबाद, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गाेड्डा, साहिबगंज और पाकुड़ में बारिश के आसार हैं। इन जगहाें पर मध्यम दर्जे की बारिश हाेने की संभावना है और पूरे झारखंड में बादल छाए रहेंगे। इससे यहां दोबारा शीतलहर शुरू हो सकती है।

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद का कहना है कि शहर का मौसम एक बार फिर से बिगड़ने वाला है। 28 दिसंबर को बादल छाए रहेंगे, जबकि 29 को बारिश की संभावना है। वहीं, 31 दिसंबर से तापमान में फिर से एक बार तेजी से गिरावट देखी जा सकती है। फिलहाल शहर में अगले एक सप्ताह तक कोहरे छाया रहेगा। अगले एक सप्ताह के दौरान तापमान में तीन से चार डिग्री का उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.