अफ्रीकी देशों से महाराष्ट्र लौटे छह लोग कोरोना संक्रमित

मुंबई। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच अफ्रीका के जोखिम वाले देशों से महाराष्ट्र पहुंचे छह लोग संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी का इलाज निकटवर्ती कोविड हेल्थ सेंटर पर किया जा रहा है। इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि अफ्रीका के जोखिम वाले देशों से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों के सैंपल तत्काल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए प्रयोगशाला भेजे जा रहे हैं। इन सभी यात्रियों को 7 दिन के लिए क्वारंटीन (पृथकवास) किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में ओमीक्रोन वैरिएंट का अभी एक भी मामला नहीं है। उन्होंने लोगों से कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने की अपील की है।

टोपे ने बताया कि इन छह संक्रमितों में मुंबई, कल्याण, डोंबिवली, मीरा रोड, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ के लोग शामिल हैं। एक डोंबिवली, एक मुंबई, एक मीरा रोड, एक पुणे और दो पिंपरी-चिंचवड़ में संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी छह लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं। अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि ये लोग कोरोना के किस वैरिएंट से संक्रमित हैं। इन सभी 6 लोगों के संपर्क में आए हुए लोगों की ट्रेसिंग और टेस्टिंग की जा रही है।

Comments are closed.