204 शहीद परिजनों को सम्मानित करेंगे रक्षामंत्री

उत्तराखंड: शहीद सम्मान यात्रा, 15 दिसंबर को आएंगे रक्षा मंत्री 95 ब्लॉकों के कुल 1434 शहीद परिवारों के आंगन से आए पवित्र मिटृी के कलश

देहरादून। उत्तराखंड के पांचवें सैन्य धाम के लिए चल रही शहीद सम्मान यात्रा का समापन 15 दिसम्बर को गुनियाल गांव में होगा। इस मौके पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी मंगलवार को सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने पत्रकारों से बातचीत में दी। मंत्री ने बताया कि सैन्य धाम के रूप में उत्तराखण्ड का पांचवां धाम विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में शहीद सम्मान यात्रा का प्रारम्भ स्वाड गांव से किया गया था, जिसका समापन गुनियाल गांव में बुधवार को किया जाएगा।मंत्री ने बताया कि राज्य के 95 ब्लॉकों के कुल 1434 शहीद परिवारों से सम्पर्क करने के बाद उनके आंगन की पवित्र मिट्टी का कलश यहां लाया जाएगा। समारोह के दौरान देहरादून के 204 शहीद परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा।

शहीद द्वार पूर्व सीडीएस के नाम-

मंत्री जोशी ने बताया कि शहीद द्वार का नाम पूर्व सीडीएस दिवंगत विपिन रावत के नाम पर रखा जाएगा। 50 बीघा के अन्तर्गत बनने वाले शहीद धाम को 63 करोड़ रुपये की लागत से 2 वर्ष के भीतर तैयार कर लिया जाएगा। प्रथम विश्व युद्ध से लेकर अब तक शहीदों के चित्र विवरण के साथ यहां पर लगाए जाएंगे। शहीद धाम में अमर जवान ज्योति, थियेटर, गन, ट्रैंक आदि प्रमुख आकर्षण के केन्द्र होंगे। मंत्री ने बताया कि 15 दिसम्बर को शहीद सम्मान यात्रा के समापन पर जनसभा की जाएगी।

इसमें केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड पुष्कर सिंह धामी भी शामिल रहेंगे।

 

Comments are closed.