रांची को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों में 24वां स्थान

रांची। नीति आयोग के एसडीजी अर्बन इन्डेक्स ने रैंकिंग जारी की है। एसडीजी अर्बन इन्डेक्स की रैंकिंग में राज्य के दो शहरों को जगह मिला है। इनमें राज्य की राजधानी रांची को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों में 24वां स्थान मिला है, जबकि धनबाद 56वें स्थान पर है।

जानकारी के अनुसार रांची को 66.79 अंक मिले हैं, जबकि धनबाद को 52.43 अंक मिले हैं। केंद्रीय नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य शहरी भारत सूचकांक 2021-22 में शिमला शहर देशभर में शीर्ष स्थान पर रहा है। इस सूचकांक में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर नीति आयोग ने 56 शहरों का मूल्यांकन किया था। शहरी क्षेत्र टॉप दस में शिमला को 100 में से 75.50 अंकों के साथ श्रेष्ठ स्थान मिला है।

यह आंकड़े आधिकारिक स्रोतों जैसे एनएफएचएस (नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे), एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो), यू-डीआईएसई (शिक्षा के लिये एकीकृत जिला सूचना प्रणाली), विभिन्न मंत्रालयों के पोर्टल और अन्य सरकारी स्रोतों से मिले हैं। 56 शहरों में 44 शहर ऐसे हैं, जिनकी आबादी दस लाख से ज्यादा है। दूसरी ओर 12 राज्यों की राजधानियां भी इसमें शामिल की गई थीं। इनकी आबादी दस लाख से कम है। इसके तहत कुल 46 टारगेट तय किए गए और मूल्यांकन के लिए 77 इंडीकेटर्स थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.