दुनिया का सबसे महंगा फल, बिकता है 20 लाख रुपए किलो, जानिए क्यों खास है…

जापानी युबरी के 1 किलो में खरीद सकते हैं ढेर सारा सोना

नयी दिल्ली। भारत में कई तरह की फल-सब्जियां मिलती हैं। इसमें से कुछ बेहद नॉर्मल फल होते हैं जैसे सेब, संतरा, अंगूर आदि। लेकिन कुछ फैंसी फल भी मार्केट में अवेलेबल हैं। इनकी कीमत पांच सौ से शुरू होती है। कुछ फल बारह सौ से लेकर पंद्रह सौ तक होती है। लेकिन आज हम जिस फल के बारे में बात कर रहे हैं उसकी कीमत कीमत में आप ढेर सारा सोना खरीद सकते हैं।

आप अपने लिए कार और कई आईफोन भी ले सकते हैं। दुनिया के इस सबसे महंगे फल का नाम है युबरी। युबरी एक खरबूज है। इसे दुनिया का सबसे महंगा फल कहा जाता है। कुछ समय पहले दो युबरी खरबूज को नीलाम किया गया था। आधे-आधे किलो के इन तरबूजों के बदले बेचने वाले को बीस लाख मिले थे। यानी ये एक ऐसा फल है जिसे सिर्फ अमीर लोग ही खरीद सकते हैं। युबरी खरबूजा हर जगह नहीं उगता। इस फल को सिर्फ जापान में उगाया जाता है। ये काफी कम मात्रा में उगाया जाता है इस वजह से इसे बाहर नहीं भेजा जाता। ऐसे में ये खरबूज सिर्फ जापान में ही मिलता है।

सबसे हैरानी की बात तो ये कि इतना महंगा होने के बावजूद इसकी काफी डिमांड है। ये फल 20 लाख रुपए किलो बिकता है। बावजूद इसके कई लोग इसे खरीदते हैं। इस फल की इतनी कीमत होने की ख़ास वजह है। जहां आम तौर पर फल सूरज की रौशनी में उगते हैं, वहीं युबरी खरबूज सिर्फ ग्रीन हाउस में उगाया जाता है। भारत में सिर्फ खरबूज अपने शुरूआती सीजन में महंगा मिलता है। लेकिन एक समय के बाद ये मार्केट में बीस से तीस रुपए प्रति किलो मिलने लगता है।

ऐसे में अगर कंपेयर करें तो भारत के खरबूज के मुकाबले में युबरी की कीमत एक लाख गुना ज्यादा है। दुनिया में ऐसे ही एक सब्जी भी है जो काफी महंगी मिलती है। इसे हॉप शूट कहते हैं। ये सब्जी अस्सी हजार रुपए किलो के हिसाब से बिकता है। हॉप शूट की कीमत भी इसके डिमांड को कम नहीं करती। दुनियाभर के मार्केट में ये सब्जी काफी ज्यादा बिकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.