मुख्यमंत्री योगी का ऐलान, दो में से एक बहन की फीस माफ करें निजी विद्यालय

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने प्रदेश की छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने शनिवार को यहां लोकभवन में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम के दौरान निजी विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं की भी फीस माफ किये जाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी संस्थानों में स्नातक तक बालिकाओं की फीस माफ है, निजी शिक्षण संस्थानों को भी चाहिए कि वह बालिकाओं की फीस माफ करें। संस्थान इस स्थिति में नहीं होंगे तो सरकार की तरफ से फीस की भरपाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने शासन स्तर पर अधिकारियों को इसे लागू कराने को निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बालिकाओं की पढ़ाई के लिए काम करने की जरूरत है। उनका हमेशा से जोर रहा है कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देना बहुत ही जरूरी है। यदि एक बेटी शिक्षा से दूर रह गयी तो भविष्य का एक परिवार अशिक्षित रह सकता है।

मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को बालिका शिक्षा को लेकर बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि स्नातक तक बालिकाओं की पढ़ाई मुफ्त की जाए। यदि निजी क्षेत्र के संस्थानों में दो बहनें एक ही विद्यालय में पढ़ाई कर रही हैं तो उन विद्यालयों से एक की फीस माफ करने का आग्रह किया जाए। यदि संस्थानों को कोई समस्या आ रही है, वह मुफ्त में शिक्षा देने में असमर्थ हैं तो शासन स्तर से उन संस्थानों को फीस उपलब्ध कराने का कार्य किया जाए। यानी कि सरकार उस एक छात्रा की फीस की भरपाई करेगी। सरकार के इस कदम से कोविड काल में बालिकाओं की पढ़ाई में आ रही रुकावट दूर होगी।

Comments are closed.