25 लाख के ईनामी नक्सली समेत 10 पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

-गिरिडीह के डीसी ने गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव को भेजा अनुशंसा प्रस्ताव

गिरिड़ीह। भाकपा माओवादियों के खिलाफ सरकार सख्त दिखाई दे रही है। इस दिशा में शासन और प्रशासन कुख्यात नक्सलियों के विरुद्ध देशद्रोह का मुकदमा चलाए जाने की तैयारी कर रहा है।पिछले दिनों नक्सली मोतीलाल के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने जा प्रस्ताव जिला प्रशासन ने भेजा गया है। इसी कड़ी में 25 लाख के इनामी भाकपा माओवादी के स्पेशल एरिया कमेटी सदस्य अजय महतो सहित 10 नक्सलियों के खिलाफ 13 यूएपी एक्ट के तहत अभियोजन चलाया जायेगा।

इसको लेकर गिरिडीह के डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव को अनुशंसा प्रस्ताव भेजा है, जिसमेंं देशद्रोह का मुकदमा चलाने की स्वीकृति की मांग की है। नक्सलियों पर दो पुलिसकर्मियों की हत्या करने से संबंधित आरोप है।

जिन नक्सलियों के खिलाफ अभियोजन चलाने की अनुशंसा की है, उसमें जिले के निमियाघाट थाना क्षेत्र के हुंडरो का ऋषि महतो, पीरटांड़ थाना क्षेत्र के मंडलडीह का अविनाश दा उर्फ कृष्णा मरांडी उर्फ कृष्णा हांसदा, मधुबन थाना क्षेत्र के पिपराडीह का रामदयाल महतो उर्फ बच्चन दा, पीरटांड़ थाना क्षेत्र के नावाडीह का अजय दा उर्फ अजय महतो उर्फ टाईगर, डुमरी थाना क्षेत्र के चिनोकिरो का नवीन दा उर्फ नवीन मांझी, अमरा का नागेश्वर महतो उर्फ नागो महतो उर्फ नागो दा उर्फ रणविजय दा, बोकारो जिले के नावाडीह थाना क्षेत्र के बेरीयागढ़ा का रणविजय महतो, पीपरा का रामचन्द्र महतो, परसाबेड़ा का सीताराम मांझी उर्फ सीताराम सोरेन उर्फ सोरेन जी और नावाडीह थाना क्षेत्र के गोरगोड़वा का शिवलाल मांझी शामिल हैं।

बताया गया कि डीसी ने प्रस्ताव में कहा है कि इन नक्सलियों के खिलाफ यूएपीए एक्ट की धारा 13 के तहत अभियोजन चलाने के लिए पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध है।

Comments are closed.