RBI क्रेडिट पॉलिसी से बाजार में बहार, Sensex-Nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड

आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी (RBI monetary policy) के बाद बाजार में शानदार जोश देखने को मिल रहा है. आरबीआई ने ब्याज दरों को पुराने ही रेट्स पर बरकरार रखा है. पॉलिसी के ऐलान के बाद शेयर बाजार दिन के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इंट्राडे के दौरान एनएसई के प्रमुख इंडेक्स निफ्टी-50 ने नया रिकॉर्ड हाई बनाया है. Nifty 17,900 के पार निकल गया है. इसके अलावा बैंक निफ्टी भी दिन के रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा बैंक निफ्टी भी दिन के रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, सेंसेक्स 485.25 अंक यानी 0.81 फीसदी की बढ़त के साथ 60,163.08 के लेवल को पार कर गया है.

 

आज सुबह कैसे हुई थी बाजार की शुरुआत
आज सुबह को शुरुआती कोराबार में बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (BSE Sensex) 237.63 अंक यानी 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 59,902.87 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था. इसके अलावा एनएसई का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी-50 (NSE nifty) 87.55 अंक यानी 0.49 फीसदी की तेजी के साथ 17,877.90 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. इसके अलावा बैंक निफ्टी (Bank Nifty) भी 115.60 अंक यानी 0.31 फीसदी की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा था.

 

ग्लोबल बाजारों में है शानदार तेजी
ग्लोबल संकेतों की बात करें तो आज अमेरिकी एशियाई और यूरोपीय बाजारों में अच्छी तेजी नजर आ रही है. पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों का असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. डाओं जोंस 337.95 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ है. इसके अलावा नैस्डैक में भी 152 अंकों की तेजी नजर आ रही है. वहीं, एशियाई बाजारों में ताइवान सूचकांक लाल निशान में नजर आ रहा है. इसके अलावा निक्केई, हैंगसैंग, कोस्पी और शंघाई कम्पोजिट सभी में अच्छी तेजी दिखाई दे रही है.

 

आज होगा क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान
आज आरबीआई गवर्नर क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करेंगे. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, इस तिमाही में भी ब्याज दरों में बदलाव करने की उम्मीद काफी कम है. पॉलिसी में सरकार का फोकस ग्रोथ पर रह सकता है.

 

सेंसेक्स के टॉप-5 शेयर्स में हो रही बिकवाली
सेंसेक्स के टॉप 30 शेयर्स में 25 स्टॉक्स में अच्छी बढ़त है वहीं, 5 शेयर्स लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं. आज के लूजर्स शेयर्स की लिस्ट में HCL Tech है. एचसीएल टेक के शेयर्स 0.52 फीसदी की गिरावट के साथ 1299 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर, HDFC, HDFC Bank और एशियन पेंट्स के स्टॉक्स भी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं.

 

आज किन शेयर्स में हो रही खरीदारी
इसके अलावा आज के कारोबार में टाटा स्टील के शेयर्स टॉप गेनर्स की लिस्ट में है. टाटा स्टील के स्टॉक्स में आज 3.48 फीसदी की तेजी के साथ 1334 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, टेक महिंद्रा, एलटी, डॉ रेड्डी, टीसीएस, मारुति, इंफोसिस, बजाज ऑटो, पॉवर ग्रिड, आईटीसी, NTPC, SBI, ICICI Bank, एक्सिस बैंक, टाइटन, कोटक बैंक सभी स्टॉक्स में खरीदारी हो रही है.

 

सभी सेक्टर में शानदार तेजी
आज सभी सेक्टर में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है. बैंकिग, ऑटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल, एफएमसीजी, हेल्थकेयर, ऑयल एंड गैस, मेटल, पीएसयू सभी में खरीदारी हो रही है. वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 188 अंकों की तेजी के साथ है. इसके अलावा मिडकैप इंडेक्स 126 अंकों की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है.

Comments are closed.