प्रधानमंत्री मोदी ने 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को किए समर्पित

-ऑक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में भारत हुआ आत्मनिर्भर
-पीएम केयर्स के तहत स्थापित किये गये हैं 35 राज्यों में ये प्लांट

ऋषिकेश/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को देश के विभिन्न राज्यों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित किये। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में रिमोट का बटन दबाकर 35 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों का शुभारंभ किया।

अब तक, पूरे देश में कुल एक हजार,224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्तपोषित किया गया है, जिनमें से एक हजार,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यह कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से भारत की चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सकारात्मक उपायों का प्रमाण है।

देश के प्रत्येक जिले में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू करने की परियोजना को पहाड़ी क्षेत्रों, द्वीपों और दुगर्म भू-भाग वाले क्षेत्रों की जटिल चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से क्रियान्वित किया गया था। सात हजार से अधिक कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया गया है। वे एक सशक्त वेब पोर्टल के माध्यम से अपने कामकाज एवं निष्पादन की तत्काल निगरानी के लिए एक एम्बेडेड इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइस के साथ होते हैं।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे।

Comments are closed.