पर्व को लेकर शहर में सफाई से संबंधित कार्यों में तेजी लाई गई : मेयर

रांची। रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने वार्ड नंबर 18, 20, 21 और 22 की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। मेयर ने कहा कि दुर्गा पूजा, दीपावली एवं छठ महापर्व को लेकर शहर में सफाई से संबंधित कार्यों में तेजी लाई गई है। उन्होंने कहा कि रांची नगर के जोनल सुपरवाइज़र एवं सुपरवाइज़र दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हालांकि शहर के कई इलाके ऐसे हैं, जहां न तो नियमित रूप से सफाई होती है और न ही कूड़े का उठाव किया जाता है। इसलिए मेसर्स सीडीसी को निर्देश दिया गया है कि संबंधित स्थलों पर नियमित रूप से सफाई कर कूड़े का उठाव सुनिश्चित कराएं।

मेयर ने यह भी कहा कि फिलहाल मेसर्स सीडीसी एवं मेसर्स जोंटा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर कार्य किए जा रहे है, उन्हें कार्य ठीक से करने की निर्देश दिया गया है। पूर्व में रांची नगर वार्ड स्तर पर स्वतः बेहतर सफाई कर रही थी। सफाई से संबंधित कार्यों की बेहतर मॉनिटरिंग की जाती थी। फिलहाल दो निजी एजेंसी 53 वार्डों में सफाई से संबंधित कार्य कर रही है। नतीजतन इन एजेंसियों से लोगों की उम्मीद भी बढ़ी है।

एजेंसी के कार्यों की मॉनिटरिंग करने की आवश्यकता है। मेयर ने मेसर्स सीडीसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया है कि खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों व बाजार क्षेत्र में दिन में सफाई या कूड़े का उठाव कार्य संभव नहीं है। इसलिए संबंधित क्षेत्रों में रात में सफाई से संबंधित कार्य व कूड़े का उठाव सुनिश्चित करें। साथ ही दुर्गा पूजा के दौरान नगर निगम क्षेत्र में दो बार सफाई एवं कूड़े का उठाव करने की निर्देश दिया गया है। मेयर ने यह भी कहा कि मेसर्स जोंटा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने जो टाइमलाइन दिया था, उसके अनुरूप कार्य नहीं किया है।

इसके अलावा सफाई से संबंधित कार्य कहां किया जा रहा है और कहां नहीं किया जा रहा है, इसकी मॉनिटरिंग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के विभिन्न वार्डों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कार्य लगातार जारी रहेगा। जिन क्षेत्रों में सफाई से संबंधित कार्य नहीं हो पा रहे हैं, वहां भी सफाई कराई जाएगी। साथ ही शहर के विभिन्न पूजा पंडालों का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जाएगा।

Comments are closed.