रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार देगी 78 दिनों का बोनस

नयी दिल्ली: रेलवे के कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली का बोनस। केंद्रीय सरकार ने हाल ही में रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान किया है। नॉन गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों को ये बोनस उनकी सैलरी के मुताबिक मिलेगा।
केंद्रीय कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए एलिजिबल नॉन-गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस देने का ऐलान किया है। इस फैसले का फायदा करीब 11.56 लाख रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा।
बोनस की अधिकतम रकम 18 हजार रुपये से थोड़ा कम मिलेगी। इसके दायरे में 11.56 लाख नॉन गजटेड रेल कर्मचारी आएंगे। कर्मचारियों को 78 दिनों के बोनस के भुगतान का वित्तीय भार 1984.73 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। दशहरे से पहले इन कर्मचारियों को बोनस का भुगतान हो जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बोनस की घोषणा की गई है। पिछले साल यह अमाउंट 17,951 रुपये था।

आपको बता दें कि इसी साल जुलाई माह में सरकार रेलवे र्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।

Comments are closed.