लोहरदगा में किसानों को दिए 10 करोड़ 62 लाख 80 हजार रुपये कर्ज

लोहरदगा। बैंक ऑफ इंडिया, रांची अंचल, लोहरदगा की ओर से आज नया नगर भवन में ऋण मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कुल 328 बैंक खातों में 10 करोड़ 62 लाख 80 हजार रुपये का ऋण वितरण किया गया। इसमें कृषि से संबंधित 196 बैंक खातों में 98.95 लाख रुपये, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग से जुड़े 76 बैंक खातों में 270.3 लाख रुपये और खुदरा व्यापार से जुड़े 56 बैंक खातों में 693.55 लाख रुपये शामिल हैं।

इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि किसानों को ऋण सही समय पर मिले इसके लिए किसान, बैंक और संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के बीच आपसी समन्वय होना बहुत जरूरी है। इस दिशा में बैंकों को उदार होने की जरूरत है। किसान जब बैंक में ऋण के लिए आवेदन देता है तो बैंक उस आवेदन की आवश्यक जांच कर तुरंत ऋण स्वीकृत करें ताकि किसान अपने किसानी कार्य की जरूरतें पूरी कर सकें।

उपायुक्त ने कहा कि लोहरदगा जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 52 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हैं।राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की ओर से कार्यक्रम में आये उप महाप्रबंधक गणेश टोप्पो ने कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाएं बैंकों से संचालित हो रही हैं। किसान के साथ-साथ इच्छुक व्यक्ति, उद्यमी, फुटपाथ विक्रेता समेत अन्य भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस मौके पर बैकों के अधिकारी और लाभुक मौजूद थे.

Comments are closed.