सख्त कोरोना गाइडलाइंस के बीच मनेगी दुर्गा पूजा, बिहार, झारखंड यूपी समेत इन राज्यों में है कड़े दिशा-निर्देश

देश में फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है. इस कड़ी में कल से दुर्गा पूजा की शुरूआत हो रही है. लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए राज्यों की सरकार पूरी तरह सतर्कता बरत रही है. सरकार ने पूजा मनाने और पंडाल देखने के लिए कई गाईडलाइन जारी किये है. बिहार, झारखंडय, यूपी, गुजरात, दिल्ली समेत कई राज्यों ने कोरोना के देखते हुए दुर्गा पूजा के लिए दिशा-निर्देश बनाये हैं.

झारखंडः झारखंड में कोरोना के मामलों में कमी आयी है, लेकिन संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है. हालांकि, राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने लोकआस्था को देखते हुए दुर्गोत्सव और दशहरा के आयोजन की अनुमति दे दी है. लेकिन साथ ही कई गाइडलाइन भी जारी किए है. सरकार के गाइडलाइन के तहत पूजा पंडालों और मंडपों का आकार छोटा होगा. मां दुर्गा की प्रतिमाएं पांच फीट से ज्यादा की नहीं होंगी. आयोजन के दौरान प्रसाद/भोग का वितरण नहीं किया जायेगा. वहीं, 18 साल से कम उम्रवालों को पंडालों में प्रवेश नहीं दिया जायेगा.

बिहारः हाल के दिनों में बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आयी है. लेकिन पूजा के दौरान इसमें इजाफा न हो इसके लिए सरकार खास एहतियात बरत रही है. बिहार सरकार ने दुर्दा पूजा को लेकर कई गाइडलाइन जारी किए हैं. उसके मुताबिक, दुर्गा पूजा के दौरान मेले या किसी समारोह से पहले प्रशासन से इजाजत लेनी होगी. पंडाल, मेलों और जुलूस में जाने वालों के लिए कम से कम वैक्सीन की एक डोल लेना अनिवार्य होगा. एक जहग बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर पाबंदी रहेगी.

वेस्ट बंगालः पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा तो धूमधाम से होगा. लेकिन कोरोना को देखते हुए सरकार ने सख्त गाइडलाइन का पालन भी करना होगा. पूजा पंडालों में इस साल प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा. वहीं पंडालों में 18 साल से कम के उम्र के लोगों को जाने की मनाही होगी. पंडाल में मास्क एवं सेनेटाईजर वितरण की व्यवस्था होगी. साफ सफाई और दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा.

दिल्लीः दिल्ली में भी डीडीएमए ने दुर्गा पूजा समारोह की अनुमति तो दे दी है, लेकिन इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करने की बात भी कही है. बड़ी मूर्ति की मनाही होगी. पूजा पंडाल में भीड़ नहीं इकट्ठी करनी होगी. पंडाल के एंट्री प्‍वाइंट पर ही चेकिंग होगी. बिना मास्क किसी को भी अंदर जाने नहीं दिया जाएगा. सार्वजनिक भोग नहीं होगा.

यूपीः यूपी में भी दुर्गा पूजा की धूम तो है, लेकिन सरकार ने पूजा समितियों के लिए कई गाइडलाइंस जारी कर दिए है. कोरोना गाइडलाइन का सही से पालन हो इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है. पंडालों में भीड़ जमा करने की इजाजत नहीं होगी. मास्क और सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था रखनी होगी. डीजे और लाइट के लिए मनाही रहेगी.

वहीं, दुर्गा पूजा को देखते हुए कई राज्यों में कोरोना के कारण बंद मंदिरों के पट खोल दिए गये हैं. लेकिन पट खोलने के साथ जरूरी गाइडलाइंस भी दिए गये हैं. जिसका पालन करना जरूरी होगा. गुजरात में पूजा के दौरान गरबा खेलने और मंदिर में दर्शन के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी कर दी गई है. वहीं, मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को भी कल यानी गुरूबार से खोल दिया जा रहा है. लेकिन दर्शन के लिए क्यू-आर कोड के जरिए ही भक्त अंदर जा सकेंगे.

Comments are closed.