मुकेश अंबानी भारत में लॉन्च करेंगे अमेरिका का ये दिग्गज स्टोर, नौ अक्तूबर से होगी शुरुआत

भारत और एशिया के देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने कहा है कि वह अमेरिका के दिग्गज स्टोर 7-इलेवन (7-Eleven Convenience stores) को भारत में लॉन्च करने जा रही है। पहला 7-इलेवन स्टोर नौ अक्तूबर को मुंबई के अंधेरी ईस्ट में खुलेगा।

7-इलेवन इंक के साथ किया फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट
इसके लिए रिलायंस रिटेल ने 7-इलेवन इंक (SEI) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है। इसका लक्ष्य खरीदारों को बेहतर सुविधाएं देना है। 7-इलेवन स्टोर में ग्राहकों को रोजमर्रा की जरूरतों के सामान के साथ-साथ स्नैक्स और तमाम खाने-पीने का सामान उपलब्ध होगा। मामले में RIL की रिटेल कंपनी ने कहा है कि इसके लिए अमेरिकी कंपनी भारत में अलग तरह का 7-इलेवन सुविधा रिटेल कारोबारी मॉडल को लागू करने में समर्थन करेगी।

किशोर बियानी की अगुवाई वाली कंपनी ने खत्म किया अग्रीमेंट
इससे पहले किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर ग्रुप की कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) ने कहा था कि उसने स्टोर संचालित करने के लिए अमेरिका आधारित सुविधा स्टोर ऑपरेटर ब्रांड 7-इलेवन के साथ अपने फ्रैंचाइजी अग्रीमेंट को खत्म कर दिया है। तय किए गए स्टोर नहीं खोल पाने की वजह से फ्यूचर ग्रुप के साथ एग्रीमेंट खत्म हुआ। इसके अलावा फ्यूचर फ्रेंचाइजी फीस का पेमेंट भी नहीं कर पा रहा था।

18 देशों में काम करती है 7-Eleven
मालूम हो कि 7-Eleven 18 देशों में काम करती है। इसके 77,000 से अधिक स्टोर्स हैं। इनमें से करीब 16,000 नॉर्थ अमेरिका में हैं। इसमें खाने-पीने का सामान, रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले सामान मुहैया कराए जाते हैं।

17.18 लाख करोड़ रुपये है बाजार पूंजीकरण
आज सुबह 11.12 बजे रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहा था। यह 20.85 अंक यानी 0.81 फीसदी ऊपर 2580.70 रुपये पर था। मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 17.18 लाख करोड़ रुपये है।

आरआरवीएल ने बयान में कहा कि, ‘7-इलेवन स्टोर्स का उद्देश्य खरीददारों को एक अनूठी शैली प्रदान करना है, पेय, स्नैक्स और व्यंजनों की एक ऐसी श्रृंखला को पेश किया जाएगा, जिसमें लोकल स्वाद की भरमार होगी। साथ ही दैनिक आवश्यकता की चीजों को किफायती और स्वच्छता के साथ ऑफर किया जाएगा। हमारी विस्तार योजना तैयार है और सेवेन इलेवन इंक, भारत में 7-इलेवन खुदरा व्यापार मॉडल को लागू करने और उसे स्थानीय बनाने में आरआरवीएल की मदद करेगा।’

Comments are closed.