नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के झंडेवाला मंदिर में हुई भव्य आरती, भारी तादाद में पहुंचे भक्त

 आज से शारदीय नवरात्रि शुरू गए हैं. मां के नौ रूपों में से एक शैल की पूजा होगी और इस बार नवरात्र 8 दिन का है. 7 अक्टूबर 2021 दिन गुरुवार से शारदीय नवरात्रि शुरू गए हैं. इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से नवरात्रि आठ दिन के हैं. नवरात्र का समापन 14 अक्टूबर को होगा.

 

कोरोना वायरस से संबंधित सभी जरूरी प्रोटोकॉल के तहत दर्शन किया जा रहा है. दिल्ली के मशहमूर झंडेवाला मंदिर में सुबह विशेष आरती की गई. कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी को भी गर्भ गृह में प्रवेश करने की इजाजत नहीं है. सिर्फ पुजारी वहां पूजा कर सकते हैं लेकिन बावजूद इसके दूर से दर्शन करने के लिए बड़ी तादात में लोग पहुंचे. मां के दर्शन करने पहुंचे लोगों में उत्साह देखने को मिला है. दर्शनार्थी बड़ी संख्या में सुबह से ही मंदिर पहुंचे हैं. कुछ लोगों ने मां की आराधना करने के लिए पूरे 8 दिनों का उपवास रखा है.

 

सुरक्षा के मद्देनजर उठाए गए कदम

 

वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर भी खास इंतजाम किए गए हैं. भीड़ होने के बावजूद मंदिर के परिसर में प्रवेश करने से पहले लोगों की चेकिंग की जा रही है. पहले तापमान चेक किया जा रहा है फिर सभी सामान को स्कैन किया जा रहा है. महिला पुलिस बल भी मौजूद रहीं.

 

पुलिस बल टॉप एंगल से निगरानी बनाए हुए हैं. कोरोना वायरस के मद्देनजर जरूरी प्रोटोकॉल का पालन भी किया जा रहा है. दो गज की दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना अनिवार्य है, सैनिटाइजर इस्तेमाल कर, ही आगे बढ़ने दिया जा रहा है.

Comments are closed.