रांची के आयुष रॉय ने सेल्फ स्टडीज कर नीट में पायी सफलता, रांची रिम्स से करना चाहते हैं पढ़ाई

रांची। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है, जिसमें राजस्थान की तनिष्का ने पहला स्थान लाया है। वहीं झारखंड के छात्रों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। रांची के भी कई छात्र इस परीक्षा में पास हुए हैं, जबकि कई छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के अच्छे अंक लाये हैं। इनमें से एक डोरंडा के रहनेवाले आयुष रॉय हैं, जिन्होंने 12,253 रैंक हासिल किया है। आयुष ने सेल्फ स्टडीज करके 720 में से 621 अंक प्राप्त किया।

तीसरे अटेम्प्ट में आयुष ने क्लियर की नीट की परीक्षा

आयुष ने बताया कि उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। आयुष ने बताया कि पिता की तबीयत खराब होने के कारण वे कहीं ट्यूशन नहीं ले पाये। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया। आयुष ने बताया कि इससे पहले दो बार एग्जाम दिया, लेकिन उसमें सफलता नहीं मिल पायी थी। फर्स्ट अटेम्प्ट में 554 अंक मिले थे, जबकि दूसरे में 556 अंक हासिल किया था। फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। तीसरे अटेम्प्ट में 621 अंक लाकर नीट क्लियर कर लिया। आयुष ने बताया कि वे रांची के रिम्स, देवघर एम्स या गोरखपुर में पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन उनकी पहली प्राथमिकता रांची रिम्स है। आयुष ने 10वीं तक की पढ़ाई संत जेवियर स्कूल, रांची से की है। 10वीं में उन्होंने 85 फीसदी अंक लाये। वहीं 12वीं की पढ़ाई कोटा से कर उन्होंने 89 फीसदी अंक हासिल किये थे।

ऑनलाइन टेस्ट सीरीज और सेल्फ स्टडीज से मिली सफलता

आयुष रॉय ने अपनी सफलता का राज सेल्फ स्टडीज को बताया है। उन्होंने बताया कि वे 8 से 9 घंटे पढ़ाई करते थे और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज लेकर सफलता हासिल की। आयुष ने बताया कि समय के साथ-साथ वे अपनी स्ट्रेटजी रही। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज में जिस सब्जेक्ट में कम मार्क्स आते थे, उस पर वह ज्यादा मेहनत करते थे। आयुष कहते हैं कि वे एक सफल डॉक्टर बन कर समाज की सेवा करेंगे।

बेटे की सफलता से काफी खुश हैं आयुष की मां

आयुष की मां ने कहा कि बेटे की सफलता से काफी खुशी हो रही है। आयुष घर का बड़ा बेटा है। पिता की तबीयत खराब होने के बावजूद वह पढ़ाई पर पूरा ध्यान देता है। उसके पिता पंकज कुमार रॉय एक बिजनेस मैन हैं। उनका टूर एंड ट्रवेल का बिजनेस है। आयुष का एक छोटा भाई है, जिसे पढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.