अंतरिक्ष पर्यटन को झटकाः जेफ बेजोस की कंपनी के रॉकेट का बूस्टर दुर्घटनाग्रस्त

अब तक 32 यात्री ब्लू ओरिजिन कंपनी के जरिये कर चुके हैं अंतरिक्ष की सैर

वाशिंगटन। दुनिया में अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देकर निजी क्षेत्र का हस्तक्षेप बढ़ाने की तैयारी कर रहे अमेरिकी रईस जेफ बेजोस की कोशिशों को झटका लगा है। उनकी अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी ब्लू ओरिजिन के छोड़े गए न्यू शेपर्ड रॉकेट का बूस्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसे अंतरिक्ष पर्यटन कार्यक्रम के लिए बड़ा नुकसान भी माना जा रहा है।

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन की ओर से बताया गया कि एक पेलोड मिशन के तहत अमेरिकी समयानुसार सोमवार सुबह 8.30 बजे न्यू शेपर्ड रॉकेट लांच किया था। इसकी लांचिंग अमेरिका के वेस्ट टेक्सास स्थित कंपनी के प्रक्षेपण स्थल से की गई थी। ब्लू ओरिजिन ने एक ट्वीट में बताया है कि पे लोड मिशन होने के कारण इसमें कोई यात्री सवार नहीं था। रॉकेट की उड़ान के दौरान बूस्टर के फेल होते ही ‘कैप्सूल एस्केप सिस्टम’ यानी कैप्सूल को बचाने वाला तंत्र सक्रिय हो गया और उसने कैप्सूल को बूस्टर से अलग कर दिया। इसके बाद कैप्सूल सुरक्षित धरती पर उतर गया। बूस्टर ने जमीन को प्रभावित किया। इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

न्यू शेपर्ड रॉकेट का यह 23 वां मिशन था। कंपनी ने इस हादसे का एक छोटा वीडियो भी साझा किया है। एनएस-23 नामक यह मिशन अगस्त में लांच किया जाने वाला था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसकी उड़ान रोक दी गई थी। यह घटना ब्लू ओरिजिन और अमेरिका में तेजी से उभरते अंतरिक्ष पर्यटन उद्योग के लिए एक बड़ा झटका मानी जा रही है। ब्लू ओरिजिन ने पिछले साल अंतरिक्ष पर्यटन के लिए उड़ानें शुरू की थीं। इनसे अब तक 32 यात्रियों ने अपने निजी भुगतान से अंतरिक्ष की सैर की है। इन यात्रियों में कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस और स्टार ट्रेक के विलियम शैटनर शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.