रिम्स में जल्द शुरू होगी ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा : डॉ कामेश्वर

रांची,। रांची स्थित रिम्स अस्पताल में अब ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलने वाली है। अगर कोई अंगदान करना चाहे तो वह रिम्स में आकर कर सकता है। रिम्स अस्पताल ने इसके लिए आर्गन डोनेशन की सुविधा शुरू कर दी है। यह जानकारी शुक्रवार को रिम्स के न्यू ट्रामा सेंटर में आयोजित प्रेसवार्ता में रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने दी।

उन्होंने बताया कि ऑर्गन डोनेशन के लिए निर्धारित गाइडलाइन है। इसके लिए सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि इच्छुक व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार नियमों का पालन करते हुए अंग दान कर सकते हैं। अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट से लेकर लीवर, पेनक्रियाज और अन्य अंगों के ट्रांसप्लांट की सुविधा होगी। रिम्स अस्पताल में स्थापित ऑर्गन ट्रांसप्लांट सेंटर देश का 12वां केंद्र होगा। अंगदान करने वाले लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा रिम्स में कई अन्य विभाग जल्द ही खोले जाएंगे। इसकी तैयारी चल रही है।

उन्होंने बताया कि जन औषधि केंद्र का टेंडर शनिवार तक फाइनल कर लिया जाएगा। इसके बाद यहां पर हर तरह की दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि नेफ्रोलॉजी विभाग बनने के बाद अब रिक्त पदों पर नियुक्ति की जा रही है। जल्द ही सभी नियुक्तियों के होने के किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी।

Comments are closed.