मौसम विभाग का अलर्ट, 18 सितंबर तक इन राज्यों में होगी तेज बारिश, बिजली की गिरने की चेतावनी

 विदाई से पहले मानसून देशभर में जमकर बरस रहा है। देशभर में बीते एक हफ्ते से कहीं रुक-रुक कर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। आसमान में छाये बादल बरसने को आतुर हैं। लगातार चल रही हवाओं ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है।

सबसे अधिक बारिश गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में हुई है। मौसम विभाग (IMD0 के पूर्वानुमान के मुताबिक18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। इस दौरान कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है।

मानसून की विदाई की तारीख 20 सितंबर तक बताई जा रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी। हालांकि, अभी मौसम के तेवरों को देखकर लगता है कि इस बार मानसून की विदाई तय तिथि से आगे बढ़ सकती है। तेज बारिश का दौर खत्म होने के बाद भी थोड़ी बहुत बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जतायी है वहीं गुजरात और मध्य प्रदेश में भी दोनों दिन बारिश जारी रहने की बात की गई है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश के मद्देनजर आरेंज अलर्ट जारी किया है साथ ही तेज हवाएं चलने की बात भी कही जा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक ‘कोंकण, उत्तरी-मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 3-4 दिनों में तेज बारिश हो सकती है। लो प्रेशर की वजह से डिप्रेशन उत्तरी-पूर्वी मध्य प्रदेश से होते हुए उत्तर पश्चिम भारत की तरफ बढ़ रहा है।’

बंगाल की खाड़ी में बने रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बिहार के लगभग सभी जिलों में 17 सितंबर तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं, मौसम विभाग ने बिहार में शनिवार तक बारिश होते रहने का पूर्वानुमान जारी किया है गौरतलब है कि पटना समेत कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

एमआईडी के मुताबिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भी अगले 2 दिन तक बारिश हो सकती है। उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी 18 सितंबर तक बारिश होगी। इस हफ्ते की शुरूआत में IMD ने ओडिशा के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Comments are closed.