पीएम नरेंद्र मोदी ने किया सरदारधाम भवन का उद्घाटन, लोगों को मिलेगा इन सुविधाओं का फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद (Ahmedabad) में सरदारधाम भवन (Sardar Dham Bhawan) का उद्घाटन किया. इसी दौरान सरदारधाम फेज-2 कन्या छात्रालय का भूमिपूजन भी किया गया. पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत देश में चल रहे गणपति उत्सव (Ganesh Utshav) और जैन समाज के पर्युषण पर्व की शुभकामाएं देते हुए की.

अहमदाबाद को सौगात

पीएम ने आज के कार्यक्रम के जरिये अहमदाबाद को कई सौगातें दी है. वहीं इस धाम के पहले चरण की लागत 200 करोड़ है. इसी तरह सरदारधाम फेज-2 छात्रालय के तहत यहां बेहतर नौकरी के इच्‍छुक ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों और लड़कों को हॉस्टल की सुविधा प्रदान की जाएगी. एक सत्र में करीब 1600 छात्र-छात्राओं को फायदा होगा. पाटीदार समाज द्वारा बनवाए गए इस काम्प्लेक्स में बेहद कम खर्च पर ट्रेनिंग और रहने की सुविधा दी जाएगी.

सरदारधाम परियोजना

सरदारधाम की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अहमदाबाद में पहले चरण का निर्माण 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरा किया गया है. यह अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है. विश्व पाटीदार समाज (वीपीएस) ने देश के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास पर ध्यान देते हुए किया था. यहां 1,600 छात्रों के लिए हॉस्टल की सुविधा है. इसके अलावा 1000 कंप्यूटर के साथ ई-लाइब्रेरी, पुस्तकालय, डिजीटल क्लासरूम, जिम, ऑडेटोरियम, 50 लक्जरी कमरों का हॉस्टल समेत बिजनेस और पॉलटिकल मीटिंग्स के लिए भी सुविधाएं हैं.

विशेषताएं

यहां 450 लोगों की क्षमता वाला ऑडेटोरियम, 1000 लोगों के बैठने के दो बहुउद्देशीय हॉल, इनडोर गेम्स और अन्य कई सुविधाएं मौजूद हैं. इस भवन के सामने लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 50 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित है. सरदारधाम परियोजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 200 करोड़ रुपये की लागत से अब यहां 2000 छात्राओं के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा.

Comments are closed.