ये हैं रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे बेस्ट जगहें, कम पैसों में उठा सकते हैं लुत्फ

घूमने का शौक रखने वाले युवा ट्रैवलिंग के दौरान किसी ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां वह खूबसूरत नजारों को देख सकें, साथ ही किसी एक्टिविटी या एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ भी उठा सकें। आजकल के युवाओं को रोमांचक सफर करना पसंद होता है। अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए कई सारी  एडवेंचर एक्टिविटी का हिस्सा बनते हैं। भारत के अधिकतर पर्यटन स्थलों पर भी अलग अलग तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स देखने को मिल जाते हैं। इन स्पोर्ट्स में रिवर राफ्टिंग भी शामिल है, जो पिछले कुछ सालों में काफी लोकप्रिय हो गई है। देश में कई खूबसूरत नदियां हैं, जहां रिवर राफ्टिंग की सुविधा मिलती है। ऐसे में अगर रिवर राफ्टिंग का शौक है तो वीकेंड की छुट्टियों में ऐसी जगह जाएं, जहां रिवर राफ्टिंग मशहूर है। चलिए जानते हैं रिवर राफ्टिंग के लिए भारत की सबसे मशहूर जगहों के बारे में।

ऋषिकेश
उत्तराखंड का ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। ऋषिकेश को रिवर राफ्टिंग का हब कह सकते हैं। दिल्ली से ऋषिकेश पास भी है। कुछ घंटों के सफर के बाद आप ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। यहां ब्रह्मपुरी से ऋषिकेश तक 9 किलोमीटर की राफ्टिंग कर सकते हैं। वहीं शिवपुरी से 16 किलोमीटर, मरीन ड्राइव से 24 किलोमीटर और कौड़ियाला से ऋषिकेश की राफ्टिंग 36 किलोमीटर की होती है। अपने मनमुताबिक चारों में से किसी भी एक पैकेज को बुक कर सकते हैं।

कुल्लू मनाली
शिमला का खूबसूरत हिल स्टेशन कुल्लू मनाली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ एडवेंचर एक्टिविटी के लिए भी मशहूर है। मनाली में आपको व्हाइट वाॅटर राफ्टिंग का लुत्फ उठाने को मिल सकता है। इसके लिए पिरडी से राफ्टिंग की शुरुआत होती है, जो बजाउरा, मौहाल से होते हुए कातरैन का कवर करती है। यहां गर्मियों में राफ्टिंग का अनुभव ले सकते हैं।

ब्रह्मपुत्र नदी
अरुणाचल प्रदेश में भी आप अपने दोस्तो के साथ राफ्टिंग पर जा सकते हैं। अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मपुत्र नदी में राफ्टिंग का लुत्फ उठाने को मिलेगा। यहां तुतिंग से पासीघाट तक राफ्टिंग का अनुभव ले सकते हैं।  राफ्टिंग के दौरान हरे भरे पेड़ों के बीच नीले पानी पर गुजरते हुए आपको अलग ही रोमांच का अनुभव मिलेगा।

Comments are closed.