क्रिप्टो करेंसी बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, बिटकॉइन 23,800 डॉलर के पार

नई दिल्ली। क्रिप्टो करेंसी बाजार में लगातार दूसरे दिन मजबूती का माहौल बना हुआ नजर आया। पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान लगातार हो रही खरीदारी के कारण क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमत 23,800 डॉलर के स्तर को पार कर गई। इथेरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क में सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किए जाने की खबरों से क्रिप्टो करेंसी मार्केट को काफी मजबूती मिली है।

भारत में काम कर रहे क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीर-एक्स के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में 24 घंटे के कारोबार के दौरान लगभग 5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। इस कारण ये क्रिप्टो करेंसी भारतीय समय के मुताबिक शाम 6 बजे 23,868 डॉलर के स्तर पर कारोबार करती नजर आई। इसी तरह इथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर की कीमत में भी पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान करीब 7 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस तेजी के साथ ईथर की कीमत बढ़कर 1,714 डॉलर हो गई है।

कुछ समय पहले ही पेरिस में हुए एथेरियम कम्युनिटी कॉन्फ्रेंस में इअरियम ब्लॉकचेन के को-फाउंडर वितालिक ब्यूटेरिन ने बताया था कि ईथर की नेटवर्किंग का काम 55 प्रतिशत तक पूरा हो गया है, जिसके कारण अब इस ब्लॉकचेन पर मर्जिंग का काम आसानी से हो सकता है। ब्यूटेरिन के इस ऐलान के बाद से ही ईथर के साथ ही ज्यादा क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में तेजी का रुख बना हुआ है।

बिटकॉइन और ईथर के साथ ही दूसरी ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी की कीमत में भी पिछले 24 घंटे के दौरान मजबूती का रुख बना रहा है। शीबा इनु में आज 5 प्रतिशत की मजबूती नजर आ रही है। इसके अलावा छोटी क्रिप्टोकरेंसीज में से डोगेकॉइन, एक्सआरपी, यूनीस्वैप, स्टेलर, लाइटकॉइन, पॉलीगॉन, ट्रॉन, चेनलिंक, टीथर, एपेकॉइन, पोल्काडॉट, सोलाना और बीएनबी में भी पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान 4 से 10 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई है।

क्रिप्टो करेंसी बाजार में पिछले 24 घंटों के दौरान वैश्विक स्तर पर आई मजबूती के कारण ग्लोबल क्रिप्टो करेंसी मार्केट का मार्केट कैप ओवरऑल 4 प्रतिशत चढ़कर 1.14 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि इस मजबूती के बावजूद क्रिप्टो करेंसी मार्केट का टोटल मार्केट कैप अपने पीक से अभी भी काफी नीचे है। क्रिप्टो करेंसी मार्केट नवबंर 2021 में मार्केट कैप के मामले में पीक पर था। नवंबर 2021 में इसका मार्केट कैप 2.9 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था लेकिन अभी ये अपने पीक से काफी दूर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.