प्रशासन की मदद के बिना घुसपैठ और तस्करी रोकना संभव नहीं: केन्द्रीय गृहमंत्री

बीएसएफ की बीपीओ और फ्लोटिंग बोट एंबुलेंस का शाह ने किया उद्घाटन
सीमा पर जवानों के लिए बढ़ाई जाएंगी अत्याधुनिक सुविधाएं: शाह

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिला अंतर्गत हिंगलगंज में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के फ्लोटिंग बॉर्डर आउटपोस्ट (बीपीओ) और फ्लोटिंग बोट एंबुलेंस के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवानों की हौसला अफजाई की है। उन्होंने भारत बांग्लादेश सीमा पर हर तरह के अपराध और घुसपैठ से मुक्त कराने का ऐलान किया है।

केन्द्रीय मंत्री शाह ने कहा कि सीमा को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कर तस्करी और घुसपैठ से मुक्त किया जाएगा। राज्य प्रशासन पर सवाल खड़ा करते हुए अमित शाह ने कहा कि घुसपैठ और तस्करी स्थानीय प्रशासन की मदद के बिना रोकना संभव नहीं है। यहां के आम लोगों को सजग होकर तस्करी के खिलाफ एकजुट होना होगा ताकि प्रशासन इसे रोकने के लिए लामबंद हो। शाह ने कहा कि इस साल भारतीय स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। भारतीय सेना और बीएसएफ ने एक साथ काम किया था तब स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर बांग्लादेश का उद्भव हुआ और मानवाधिकार की रक्षा हुई। उन्होंने कहा मैं इतना सुनिश्चित करना चाहता हूं कि बीएसएफ जवानों को हर तरह की सुविधाओं से लैस करूंगा। उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनाती के बाद जवानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यबां ड्यूटी करना सरल नहीं है लेकिन नरेन्द्र मोदी की सरकार हमेशा इस बात पर ध्यान दे रही है कि सीमा पर तैनात जवानों को कोई कठिनाई ना हो।

महिला बीएसएफ कर्मियों की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि अब महिला जवान भी पुरुष जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र को सुरक्षित बना रही है। बीएसएफ जवानों की हौसला अफजाई करते हुए अमित शाह ने कहा कि आप अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक वक्त बिता सकें, इसके लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं। घुसपैठ पर सवाल खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले जो लोग घुसपैठ को अपराध मानते थे, वे आज इसे संरक्षण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर ड्यूटी काफी कठिन है क्योंकि यहां परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। उल्लेखनीय है कि सीमा पर केन्द्रीय मंत्री शाह ने छह फ्लोटिंग बोट एंबुलेंस का उद्घाटन किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.