बर्थडे स्पेशल 21 मार्च: बॉलीवुड में ‘खंडाला गर्ल’ के नाम से मशहूर है रानी मुखर्जी

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा रानी मुखर्जी की गिनती बॉलीवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने अपने शानदार और सशक्त अभिनय से दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनाई है। बॉलीवुड में खंडाला गर्ल और मर्दानी के नाम से मशहूर रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च, 1978 को एक बंगाली परिवार में हुआ।

फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी निर्देशक थे और मां कृष्णा मुखर्जी गायिका। रानी मुखर्जी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1996 में आई फिल्म ‘बियेर फूल’ से की थी। यह एक बांग्ला फिल्म थी और इसका निर्देशन उनके पिता राम मुखर्जी ने किया था। इसके बाद रानी ने बॉलीवुड का रुख किया। साल 1996 में ही रानी को बॉलीवुड की फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ में अभिनय करने का अवसर मिला, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। इसके बाद रानी को साल 1998 में आई फिल्म ‘गुलाम’ में आमिर खान के साथ मुख्य भूमिका में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म का एक गाना ‘आती क्या खंडाला’ से रानी मुखर्जी इंडस्ट्री में ‘खंडाला गर्ल’ के नाम से मशहूर हो गई। इसके साथ ही इस फिल्म में उनके अभिनय को भी काफी सराहा गया।

उसी साल रानी मुखर्जी की एक और फिल्म रिलीज हुई, जिसका नाम था ‘कुछ कुछ होता है’। करण जौहर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद रानी का फिल्मी करियर चल पड़ा और उन्हें लगातार कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। रानी की प्रमुख फिल्मों में- हे राम, नायक: द रीयल हीरो, साथिया, चलते चलते, हम तुम, वीर-जारा, युवा, ब्लैक, बंटी और बबली, नो वन किल्ड जेसिका, मर्दानी, हिचकी आदि शामिल हैं।

रानी मुखर्जी आखिरी बार साल 2019 में रिलीज फिल्म ‘मर्दानी 2’ में नजर आईं थी। फिल्मों में अभिनय के अलावा रानी सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय हैं। रानी मुखर्जी की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा के साथ लम्बे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद 21 अप्रैल, 2014 को शादी कर ली। रानी और आदित्य की एक बेटी है, जिसका नाम आदिरा है। वर्कफ़्रंट की बात करें तो रानी मुखर्जी जल्द ही फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे में नजर आएंगी।

Comments are closed.