आप ने राज्यसभा के लिए क्रिकेटर हरभजन सिंह समेत पांच उम्मीदवार घोषित किए

पंजाब चुनाव के रणनीतिकार संदीप पाठक, राघव चढ्ढा का भी जाना तय

चंडीगढ़। पंजाब की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए सभी पांच उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन होने के चलते सभी उम्मीदवारों ने पार्टी लीडरशिप की मौजूदगी में नामांकन भी कर दिया। मुकाबले में कोई भी प्रत्याशी सामने नहीं आने पर आप के पांचों उम्मीदवारों का राज्य सभा में जाना तय माना जा रहा है। पंजाब के माध्यम से अब आम आदमी पार्टी राज्यसभा में मजबूत होगी।

आम आदमी पार्टी को हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान 117 में से 92 सीटों पर जीत हासिल हुई है। राज्य सभा जाने वालों को लेकर आम आदमी पार्टी ने अंतिम समय तक सस्पेंस बनाए रखा। सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद एक-एक करके सभी नामों का ऐलान किया गया।

आम आदमी पार्टी ने मूल रूप से जालंधर निवासी क्रिकेटर हरभजन सिंह को राज्य सभा प्रत्याशी बनाया है। भज्जी के पहले कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें थी लेकिन चुनाव के दौरान उन्होंने खुद इसका खंडन कर दिया। भज्जी शादी के बाद ज्यादा समय अपने परिवार को ही दे रहे हैं। भगवंत मान से निकटता के चलते भज्जी को राज्य सभा भेजा जा रहा है।

आप के दूसरे प्रत्याशी भी जालंधर जिले से संबंधित हैं। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक अशोक मित्तल को आप ने राज्य सभा प्रत्याशी बनाया गया है। मित्तल एलपीयू के माध्यम से देश-विदेश में उद्यमी एवं शिक्षाविद् के रूप में प्रसिद्ध हैं।

आप के तीसरे प्रत्याशी आईआईटी दिल्ली के प्रो.संदीप पाठक हैं। पाठक पंजाब में आप की चुनाव प्रचार अभियान के मुख्य रणनीतिकार थे। खुद केजरीवाल संदीप पाठक की प्रशंसा करते रहे हैं। केजरीवाल के पंजाब में हुए कार्यक्रमों की योजना संदीप पाठक ने ही बनाई थी। मूल रूप से छत्तीसगढ़ निवासी संदीप पाठक कैंब्रिज विश्वविद्यालय के पास आउट हैं।

आम आदमी पार्टी ने पंजाब चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाले राघव चढ्ढा को भी राज्य सभा भेजने का फैसला किया है। राघव चढ्ढा वैसे तो पंजाब आप के सह प्रभारी थे लेकिन उनकी भूमिका प्रभारी से अधिक रही है। राघव चढ्ढा राज्य सभा में सबसे कम 33 वर्ष के सदस्य बनेंगे।

आम आदमी पार्टी ने पंजाब के उद्योगपति संजीव अरोड़ा को भी राज्य सभा में भेजने का फैसला किया है। संजीव अरोड़ा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से कैंसर रोगियों की सेवा कर रहे हैं। सभी उम्मीदवारों ने सोमवार को पंजाब विधानसभा पहुंचकर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, कैबिनेट मंत्री हरपाल चीमा, विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवा समेत तमाम वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में राज्य सभा के लिए नामांकन किया।

Comments are closed.