कोरोना संक्रमण के मामले में कोलकाता देश में अव्वल

कोलकाता। देश में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बीच चौग्काने वाली खबर सामने आई है। पता चला है कि देश के करीब 50 शहरों में संक्रमण का प्रसार काफी तेजी से हो रहा है। इनमें कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी से अधिक है। यानी, इन इलाकों में प्रति 100 टेस्ट करने पर 20 से अधिक लोग संक्रमित मिल रहे हैं। उक्त 50 शहरों में कोलकाता शीर्ष पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सात से 13 जनवरी के बीच दिल्ली, महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, नासिक, ठाणे, रायगढ़, पालघर. पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग, कोलकाता, हुगली, झारग्राम, मालदा, हावड़ा. हरियाणा के फदीराबाद, गुरुग्राम, अंबाला, पंचकुला, रोहतक, चंडीगढ़, करनाल. पंजाब के पटियाला, बठिंडा, लुधियाना, अमृतसर, रूपनगर एसएएस नगर. राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, उदयपुर. उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मध्य प्रदेश के उज्जैन. तमिलानाडु के चेन्नई, थिरूवल्लूर, रानीपेट. अरुणाचल प्रदेश के निचला सियांग जिला, अपर सियांग जिला, चांगलाांग, अंजॉ, पश्चिम सियाग जिला. असम का चराईदेव शहर, कामरूप मेट्रोपोलिटन, छत्तीसगढ़ का बीलासपुर, कोरबा, दुर्ग, गोवा का उत्तर गोवा, साउथ गोवा, हिमाचल प्रदेश के कुल्लु, शिमला, ओडिशा के खुर्दा और सुंदरगढ़ शामिल हैं।

इन शहरों में कोलकाता का पॉजिटिविटी रेट 49 प्रतिशत है जो सबसे अधिक है। इसके बाद फरीदाबाद और दिल्ली का नंबर है। तेजी से बढ़ते केस की वजह से देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 12 लाख के पार पहुंच गई है। देश में प्रति लाख आबादी पर 19 संक्रमित मिल रहे हैं। कोलकाता में रोज प्रति लाख आबादी पर 157 और दिल्ली में 139 केस मिल रहे हैं। इस हिसाब से देखें तो इन शहरों में कोरोना काफी तेज रफ्तार से फैल रहा है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में गुरुवार को कुल 23 हजार लोग 24 घंटे के दौरान पॉजिटिव हुए थे जिनमें से सर्वाधिक लोग कोलकाता में ही संक्रमण की चपेट में आए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.