रिलायंस जियो एक हजार शहरों में 5जी नेटवर्क लाने की तैयारी में

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। जियो ने इसके लिए देश के एक हजार छोटे-बड़े शहरों में 5जी नेटवर्क कवरेज का ढांचा खड़ा करने की योजना बनाई है। कंपनी इस लक्ष्य को पाने के लिए अपनी फाइबर नेटवर्क के विस्तार के साथ पायलट योजना भी चला रही है। उल्लेखनीय है कि वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल भी अपनी 5जी सर्विस लॉन्च करने जा रहे हैं।

रिलांयस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष किरण थॉमस ने शनिवार को भारत में 5जी सर्विस मुहैया कराने से जुड़ी अपनी तैयारियों का ब्योरा देते हुए कहा कि इसके लिए कंपनी ने कई टीमों का गठन किया है। थॉमस ने बताया कि देशभर के करीब एक हजार शहरों में 5जी कवरेज की योजना तैयार कर ली गई है। इसके लिए जियो अपने 5जी नेटवर्क पर स्वास्थ्य देखभाल एवं औद्योगिक स्वचालन जैसे उन्नत क्षेत्रों में परीक्षण भी करती रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी देश के कई शहरों में 5जी पायलट प्रोग्राम चल रहा है। इसके अलावा 5जी नेटवर्क की शुरुआत के लिए 3डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी से नेटवर्क प्लानिंग का काम देश के कई शहरों में एक साथ हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगामी वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में होने का अनुमान है। मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के 31 दिसंबर तक जियो के 42.1 करोड़ ग्राहक हैं। जियो से हर साल लगभग 1.02 करोड़ नए ग्राहक जुड़ रहे हैं।

Comments are closed.